Mon. May 23rd, 2022

महात्मा गांधी हमारे भारत देश के एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे! उनका जन्म 2 अक्टूबर 18 को कौन सी तर को गुजरात के पोरबंदर गांव में हुआ था! गांधी जी के पिता का नाम करमचंद गांधी तथा माता का नाम पुतलीबाई था! गांधी जी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था!

 हम उन्हें बापू और राष्ट्रपिता के नाम से भी जानते हैं गांधी जी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा और बंदर में और माध्यमिक शिक्षा राजकोट में पूरी की उन्होंने इंग्लैंड जाकर अपनी वकालत की परीक्षा पास की!

 उस समय भारत पर अंग्रेजों का शासन था महात्मा गांधी जी ने देश की स्वतंत्रता की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी!

 उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ और देश को स्वतंत्रता दिलाने के लिए सविनय अवज्ञा आंदोलन, असहयोग आंदोलन, नागरिक अवज्ञा आंदोलन, दांडी मार्च, भारत छोड़ो आंदोलन जैसे आंदोलन चलाए थे आखिर महात्मा गांधी जी के नेतृत्व में और कई कोशिशों के कारण देश को आजादी मिली!

 देश की आजादी के लिए गांधी जी ने सत्य और अहिंसा का मार्ग अपनाया!

 महात्मा गांधी जी के पूर्व भी शांति और अहिंसा के बारे में लोग जानते थे! 

परंतु गांधी जी ने जिस प्रकार सत्याग्रह शांति और अहिंसा के रास्ते पर चलते हुए अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर किया उसका कोई दूसरा उदाहरण विश्व के इतिहास में देखने को नहीं मिलता!

 महात्मा गांधी जी का जीवन सादगी वाला था वह स्वदेशी वस्तुओं के प्रयोग पर बल देते थे और खादी वस्त्र पहनते थे उन्होंने लोगों को मानवता का संदेश दिया दुर्भाग्यवश ऐसे महान व्यक्तित्व के धनी महात्मा गांधी जी का देहांत 30 जनवरी 1948 को हुआ!

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का पूरा जीवन अनुकरणीय हैं आज भी हम उनके आदर्श विचारों को अपनाकर समाज में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकते हैं! 

By shrinnn

I am this website's (Shrinnn.Com) Author and manager.

Leave a Reply